10 संकेत आपके WordPress Site Hacked होने के

कई ब्लॉगर या वेबसाइट owner द्वारा पूछे जाते हैं कि क्या कोई संकेत हैं जो indicate करें कि WordPress site hacked हुई है या नहीं ? इसके लिए कुछ सामान्य संकेत हैं जो आपको यह पता लगाने में मदद कर सकते हैं कि आपकी WordPress site hacked कर ली गयी है या नहीं। इस लेख में, हम आपको कुछसामान्य लक्षण बताएँगे जो आपको यह जानने में मदद करेंगे की आपकी WordPress site hacked हो गयी है या नहीं।

WordPress Site Hacked

WordPress Site Hacked होने के संकेत

1. वेबसाइट ट्रैफिक में अचानक गिरावट – Drop Website Traffic

यदि आप अपनी Google Analytics रिपोर्ट देखें और ट्रैफ़िक में अचानक गिरावट देखते हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपका WordPress website hacked किया गया है।

Internet पर कई सारे malware और trojans हैं जो आपकी वेबसाइट के ट्रैफ़िक को hijack कर लेते हैं और इसे spammy websites पर redirect करते हैं।

traffic में अचानक गिरावट का एक अन्य कारण Google safe browsing हो सकता है, जो उपयोगकर्ताओं को आपकी वेबसाइट के संबंध में warnings दिखा सकता है।

प्रत्येक सप्ताह, Google malware के लिए लगभग 19000 वेबसाइटों और phishing के लिए लगभग 45,000 websites को blacklists करता है। यही कारण है कि हर ब्लॉगर और व्यवसाय के मालिक को अपने wordpress security पर गंभीरता से ध्यान देने की जरूरत है।

2. आपकी वेबसाइट में खराब लिंक जोड़े जाना

WordPress website hacked के बीच सबसे आम संकेतों में से एक डेटा इंजेक्शन है।  हैकर्स आपके वर्डप्रेस साइट पर एक एक तरह के दरवाजे बनाते है, आसान शब्दों में पीछे का दरवाजा बनाते हैं जो उन्हें आपके वर्डप्रेस फाइलों और डेटाबेस को modify करने के लिए पहुंच प्रदान करता है।

इनमें से कुछ Hackers spammy websites के साथ लिंक जोड़ते हैं। आम तौर पर ये लिंक आपकी वेबसाइट के footer लेख में जोड़े जाते हैं, लेकिन वे वास्तव में किसी भी स्थान पर हो सकते हैं। Delete करने के बाद भी यह गारंटी नहीं है कि वे वापस नहीं आएंगे।

आपको अपनी wordpress website hacked होने से बचाने के लिए उस data inject को खोजने और उसे ठीक करने की आवश्यकता होगी।

3. आपकी site के होमपेज का Distracted होना

यह शायद सबसे स्पष्ट है क्योंकि यह आपकी वेबसाइट के होमपेज पर स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है। अधिकांश hacker आपकी साइट के होम पेज को deface नहीं करते हैं क्योंकि वे लंबे समय तक आपकी website पर बने रहना चाहते।

हालांकि, कुछ हैकर आपकी वेबसाइट के होमपेज deface कर देते है ताकि वह बता सकें की आपकी WordPress Site Hacked हो गयी है। ऐसे हैकर आमतौर पर आपके होमपेज अपने message से बदल देते है।

4. WordPress में लॉग इन करने में असमर्थ हैं

यदि आप अपने WordPress site में लॉगिन नहीं कर पा रहे हैं, तो hackers ने WordPress admin account से आपकी डेटाबेस को delete कर दिया है।

चूंकि आपका account अब मौजूद नहीं है, इसलिए आप login page से अपना password reset भी नहीं कर पाएंगे।

5. आपके WordPress Site में Suspicious User Accounts का होना

यदि आपकी साइट user registration के लिए खुली है, और आप किसी भी spam registration protection का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आप spam user को चुनकर हैं उन्हें delete कर सकते हैं।

अगर आप ऐसा नहीं करते है तो आपकी WordPress Site कभी भी हैक हो सकती है।

आमतौर पर कुछ suspicious user account के administrator user role होती है, और कुछ मामलों में आप इन्हें अपने WordPress admin area से नहीं हटा सकते हैं।

6. आपके सर्वर पर Unknown Files और Scripts का होना

यदि आप किसी website malware scanner प्लगइन का उपयोग कर रहे हैं, तो यह आपको सचेत करेगा जब आपके सर्वर पर किसी भी तरह की अज्ञात फ़ाइल या स्क्रिप्ट मिलेगी।

आपको एक FTP client का उपयोग करके अपने WordPress site को कनेक्ट करना होगा। इसके बाद आपको अपने वेबसाइट के उस जगह पर जाना होगा, जहां आपको malicious files and scripts मिलेगी, वह है / wp-content / folder…!

आमतौर पर, इन फ़ाइलों को छिपाने के लिए WordPress files की तरह ही नाम दिया जाता है। इन फ़ाइलों को Delete करने के बाद यह गारंटी नहीं है कि ये फ़ाइलें वापस नहीं आएंगी।

7. आपकी वेबसाइट का Slow या Unresponsive होना

इंटरनेट पर जितनी भी वेबसाइट है वे किसी किसी भी service attacks का शिकार बन सकते हैं। कभी-कभी वे आपके सर्वर पर बहुत अधिक requests भेजते है, और दूसरी बार वे पूरी तरह से आपकी वेबसाइट को तोड़ने का प्रयास करते हैं।

ये इस तरह के हमले करने के लिए नकली IPs और दुनिया भर से हैक किए गए कंप्यूटर और सर्वर का उपयोग करते हैं।

ऐसी गतिविधि आपकी वेबसाइट को slow, unresponsive, और unavailable बना देती है। ऐसा होने पर तुरंत आपको अपने server logs को देखने की आवश्यकता होगी कि कौन सा IPs बहुत अधिक requests कर रही हैं और उन्हें ब्लॉक कर दें।

8. Server Logs में असामान्य Activity

Server logs आपके web server पर plain text फ़ाइलें हैं। ये फाइलें आपके सर्वर पर होने वाली सभी errors और साथ ही आपके सभी इंटरनेट ट्रैफ़िक का रिकॉर्ड रखती हैं।

आप उन्हें अपने WordPress hosting account’s cPanel dashboard के statistics के नीचे देख सकते है।

ये server logs आपको यह समझने में मदद कर सकते हैं कि आपके WordPress site पर attack होने के बाद क्या हो रहा है।

इसमें वे सभी ip पते शामिल हैं जो आपकी वेबसाइट तक पहुंचाने के लिए उपयोग किए जाते हैं जो आपको ip addresses block करने की अनुमति देता है।

9. WordPress Emails भेजने या प्राप्त करने में विफलता

Hacked servers आमतौर पर स्पैम के लिए उपयोग किया जाता है अधिकांश WordPress hosting companies आपको होस्टिंग के साथ मुफ्त ईमेल accounts प्रदान करती हैं।

कई WordPress site के मालिक WordPress emails भेजने के लिए अपने host’s mail servers का उपयोग करते हैं।

यदि आप वर्डप्रेस ईमेल भेजने या प्राप्त करने में असमर्थ हैं, तो यह हो सकता है कि आपका ईमेल सर्वर स्पैम ईमेल भेजने के लिए हैक किया गया है।

10. Hijacked खोज परिणाम

यदि आपकी वेबसाइट खोज परिणाम में गलत title या meta description दिखाते हैं, तो यह एक संकेत है कि आपकी WordPress Site Hacked को हैक किया गया है।

11. आपकी वेबसाइट पर Popups Ads

इस प्रकार के hackers आपकी वेबसाइट के ट्रैफ़िक को hijacking करके अपना स्वयं का spam ads दिखाकर पैसा बनाने की कोशिश करते हैं।

ये popups logged in visitors या जो विज़िटर सीधे आपकी वेबसाइट पर आते है उन्हें नहीं दिखाई देते हैं।

वे केवल search engines से आने वाले उपयोगकर्ताओं को दिखाई देते हैं। ये Pop under ads नई विंडो में खुलती है।

एक Hack wordpress site को Clean करना अविश्वसनीय रूप से painful और difficult हो सकता है, इसलिए आप अपने वेबसाइट security के बारे ना भूले।

यदि यह लेख WordPress Site Hacked होने के संकेत को जानने में मदद किया, तो कृपया इसे twitter, Google+ and facebook पर share करना न भूले….

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.