Gutenberg Disable करके WordPress Classic Editor पर वापस कैसे लौटें

Gutenberg Disable करके WordPress Classic Editor पर वापस कैसे लौटें

क्या आप WordPress Gutenberg को disable करना चाहते हैं और WordPress classic editor पर वापस लौटना चाहते हैं? Gutenberg विशेष रूप से WordPress editor को बेहतर बनाने के लिए विकसित किया गया है। यद्यपि ऐसे कई वर्डप्रेस यूजर हैं जिन्हें Gutenberg का उपयोग करना मुश्किल लगता है और वे फिर से Classic Editor को enable करना चाहते हैं।

आज इस आर्टिकल में हम चर्चा करेंगे कि Gutenberg को आसानी से कैसे Disable किया जाए और Classic editor को कैसे रखा जाए।

Gutenberg क्या है

Gutenberg एक मॉडर्न अपकमिंग वर्डप्रेस एडिटर है। यह वर्डप्रेस कोर 5.0 वर्शन में डिफ़ॉल्ट वर्डप्रेस एडिटर होगा। इसका मुख्य लक्ष्य WordPress writing experience में सुधार करना है।

यह बिल्कुल एक पेज बिल्डर प्लगइन की तरह है जो पोस्ट और पेज में ड्रैग और ड्रॉप की अनुमति देता है। इसमें बहुत सारे आप्शन है जो कंटेंट को Unique और Attractive बनाने की अनुमति देता है।

यदि आप अपनी वर्डप्रेस साइट में Gutenberg editor का उपयोग करना चाहते हैं, तो वर्डप्रेस टीम ने एक गुटेनबर्ग प्लगइन लांच किया है जिसे आप उपयोग कर सकते हैं और Gutenberg WordPress Editor का आनंद ले सकते हैं।

How to Disable Gutenberg

हालंकि इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे वर्डप्रेस साईट से Gutenberg editor को कैसे Remove करें।

तो चलिए शुरू करते है…

WordPress से Gutenberg को कैसे Disable करें

Gutenberg ज्यादा सफलता हासिल नहीं कर सका। बहुत से लोग मानते हैं कि Gutenberg का उपयोग करना बहुत मुश्किल है और आप रेटिंग के आधार पर अनुमान लगा सकते हैं (5 में से 2.3)। वर्तमान में, इसकी रेटिंग 681 one-star ratings और five-star ratings हैं।

फिर भी, वर्डप्रेस कोर टीम गुटेनबर्ग को डिफ़ॉल्ट एडिटर बनाने की ओर कदम उठा रही है। इस कदम ने कई उपयोगकर्ताओं को चिंता में डाल दिया है और वे गुटेनबर्ग को disable करने और WordPress Classic editor पर वापस जाने के लिए Option की मांग कर रहे हैं।

शुक्र है, वर्डप्रेस कोर टीम ने गुटेनबर्ग को Disable करने के लिए एक Classic Editor plugin बनाया है, जो आपको ऐसा करने की अनुमति देता है।

इसका उपयोग करके, आप आसानी से Gutenberg को Classic editor के साथ Replace कर सकते हैं।

तो चलो शुरू करते है…

सबसे पहले, अपनी साइट में Classic Editor plugin को इनस्टॉल और Activate करें।

Activate करने के बाद, यह प्लगइन आपके साईट से ऑटोमेटिकली Gutenberg को Disable कर देगा।

इस प्लगइन के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप आपनी साईट पर Gutenberg और Classic editor दोनों एक साथ रख सकते है।

बस Settings >> Writing section पर जाएं। यहां आपको Classic editor settings का आप्शन दिखाई देगा।

यदि आप दूसरा चेकबॉक्स चुनते हैं “Use the Gutenberg editor by default and include optional links back to the Classic editor”, तो प्लगइन पोस्ट मेनू के अंदर Classic Editor option जोड़ देगा।

How to Disable Gutenberg

इसके अलावा, आप Classic editor का उपयोग करके पुराने आर्टिकल भी एडिट कर सकते हैं। बस Posts >> All Posts पर क्लिक करें, यहां आपको पोस्ट के नीचे एक Edit (Classic) लिंक दिखाई देगा।

How to Disable Gutenberg

अगर यह आर्टिकल आपके लिए Helpful साबित हुई है, तो इसे share करना न भूलें!

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.