Blogging की Common SEO Mistakes क्या हैं

Blogging की Common SEO Mistakes क्या हैं

SEO किसी भी ब्लॉग के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह आपकी रैंकिंग और वेबसाइट ट्रैफिक दोनों को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आज, इस आर्टिकल में हम आपको Blogging की कुछ Common SEO Mistakes के बारे में बताएँगे।

यह पोस्ट आपको SEO mistakes को खोजने और सही करने में मदद करेगी जो आपकी साइट को ट्रैफ़िक प्राप्त करने से रोक रहे हैं।

सर्च इंजन लगातार स्मार्ट होते जा रहे हैं और उपयोगकर्ता का Viewpoint भी बदल रहा है। नतीजतन, SEO optimization भी लगातार विकसित हो रहा है।

जिसमें कई उपयोगकर्ता Over-optimizing द्वारा कुछ SEO mistakes कर देते हैं। यहां हमने कुछ Common SEO mistakes की लिस्ट बनायीं हैं जो अधिकांश लोग करते हैं।

Most Common SEO Mistakes जिनसे बचना चाहिए

Choose Wrong Keywords

अपनी कंटेंट के लिए सही कीवर्ड चुनना बहुत महत्वपूर्ण है। यह आपकी कंटेंट कोसर्च इंजन में टॉप रैंक प्राप्त में सहायता करता है।

लेकिन कई वेबसाइट ओनर या ब्लॉगर्स इस प्रोसेस में फ़ैल हो जाते हैं। वे अपनी कंटेंट के लिए सही कीवर्ड नहीं चुनते हैं। इसके अतिरिक्त, वे अपने आर्टिकल में Long-tail keywords के उपयोग को अनदेखा कर देते हैं।

और SEO के तहत आने वाली यह सबसे बड़ी गलती है।

यदि आप किसी टॉपिक पर लिखते हैं, तो पहले Long tail keywords को खोजने का प्रयास करें।

इसके अलावा, आपको Keyword competition, bid value, search volumeपर ध्यान देना होगा। और इसके लिए, आप Keyword Planner का उपयोग कर सकते हैं।

यद्यपि ऐसे कई नए ब्लॉगर्स हैं जो आर्टिकल लिखने से पहले Keywords research नहीं करते हैं। बस अपने मन के अनुसार कीवर्ड चुन लेते है और आर्टिकल लिखना शुरू कर देते है।

यदि आप भी ऐसा कर रहे हैं, तो यह आपकी Biggest SEO mistakes है। आपको इस पर ध्यान देना होगा।

Keyword Stuffing

यदि आप अपनी Content में हर जगह कीवर्ड जोड़ते हैं और सोचते हैं कि इससे आपकी Search rank बढ़ जाएगी तो आप बिल्कुल गलत हैं।

वास्तव में, कीवर्ड का अधिक से अधिक उपयोग सर्च इंजन द्वारा आपकी कंटेंट को स्पैमी कंटेंट के रूप में देखा जाएगा, अर्थात वास्तव में यह आपकी website SEO को नुकसान पहुंचाता है।

इस तरह Keyword stuffing आपकी कंटेंट की रैंकिंग को Boost नहीं करते, बल्कि विज़िटर के लिए आपकी कंटेंट को Unnatural और बेकार बना देगा।

Publishing Non-Original Content

Non-Original content अर्थात Duplicate और Spins कंटेंट (अन्य ब्लॉग से कॉपी या सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके लिखा गया कंटेंट, Spins कंटेंट कहलाता है)।

यदि आप अपनी साइट पर Non-original content पब्लिश करते हैं, तो सर्च इंजन आपकी साइट को Penalize या blacklist कर सकते है।

Copying और Plagiarizing content को सर्च इंजन स्पैमिंग कंटेंट के रूप में देखाता है और ऐसे कंटेंट को बिलकुल रैंक नहीं करता है।

Duplicate और Thin content आपकी वेबसाइट रैंकिंग को बूस्ट नहीं करते है। यह आपकी साइट रैंकिंग को और भी कम कर देते है।

यदि आप ऐसी किसी Strategy का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे तुरंत बंद कर दें। यह ब्लॉग्गिंग में की जाने वाली सबसे Biggest Mistakes है।

Title Tags & Meta Descriptions

Title tags और Meta descriptions आपकी कंटेंट पर Click Through Rate (CTR) को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

यदि आप इसे ठीक से Optimize नहीं करते हैं, तो आप अपनी कंटेंट की CTR क्षमता को बढ़ाने का अवसर खो देते हैं।

साथ ही, जब सर्च इंजन आपकी कंटेंट को क्रॉल करते हैं, तो वे आपके Title Tags & Meta Descriptions देखते हैं। यदि आप इसे सही तरीके से ऑप्टिमाइज़ करते हैं, तो आप आसानी से अपनी कंटेंट CTR को बढ़ा सकते हैं।

एक अन्य और चीज, कई ऐसे Content writers हैं जो इमेज में Alt tag add करना भूल जाते हैं।

सर्च इंजन में इमेज को पढ़ने की क्षमता नहीं है लेकिन वे Alt tag को क्रॉल करके पता लगाते है कि इमेज किस बारे में है।

Fast and Mobile-Friendly Experience

Fast और mobile-friendly experience आपकी साइट रैंकिंग और user experience दोनों को बेहतर बनाता है। SEO optimization केवल कंटेंट और कीवर्ड तक ही सीमित नहीं है। यह आपकी साइट के performance और डिजाइन पर भी निर्भर करता है।

इसका कारण अभी कि समय में आधे से अधिक सर्च स्मार्टफ़ोन पर किए जाते है।यही कारण है कि Mobile-friendly अब एक महत्वपूर्ण SEO ranking factor है।

यह जांचने के लिए कि आपकी साइट Mobile-friendly है या नहीं, आप Mobile friendly testing tool का उपयोग कर सकते हैं।

Website loading speed के लिए भी यही है, Google और अन्य सर्च इंजन fast loading site को अधिक महत्व देते हैं। यदि आपकी साइट की लोडिंग स्पीड बहुत अच्छी है, तो यह user experience और वेबसाइट रैंक को बहुत प्रभावित करती है।

आप अपनी साइट की Speed जांच करने के लिए PageSpeed InsightsPingdom and GT Matrix जैसे स्पीड चेकर टूल का उपयोग कर सकते हैं।

Quality Backlinks

लिंक बनाने की प्रोसेस को बैकलिंक्स कहा जाता है। यह एक बहुत पुराना Ranking factor है जो अभी भी Google और अन्य सर्च इंजन द्वारा उपयोग किया जाता है।

यदि आप अपनी साइट पर quality और informative कंटेंट लिखते हैं लेकिन quality links नहीं बनाते हैं तो आपका writing skill पूरी तरह बेकार है।

अपनी साइट के लिए relevant और well-ranking Websites से बैकलिंक्स बनाएं। यदि आप Bad और low-quality backlinks बनाते हैं, तो यह आपके SEO performance को बुरी तरह से नुकसान पहुंचा सकता है।

साथ ही, अपनी साइट के लिए बैकलिंक्स न खरीदें, अन्यथा आपको Google Penalty का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि ऐसे बैकलिंक्स में low quality और pornographic sites के links भी शामिल होते हैं।

Not Using Social Media Interactions

SEO के अनुसार, एक आर्टिकल पब्लिश करने के बाद, उसे विभिन्न नेटवर्क पर शेयर करना बहुत महत्वपूर्ण है। यह स्टेप off page SEO से संबंधित है।

सीधे शब्दों में कहें, तो अपनी साइट को प्रमोट करना off-page SEO कहा जाता है।

अपनी सामग्री साझा करने का मुख्य लक्ष्य यूजर और सर्च इंजन का ध्यान अपनी कंटेंट की ओर आकर्षित करना है।

यदि आप अपनी ब्लॉग पोस्ट को प्रमोट करते हैं तो यह आपके ब्लॉग ट्रैफिक को बूस्ट करने में मदद करता है। इसके अलावा, आप एक Community और fan followers भी बना सकते हैं।

Use Non-SEO Friendly URLs

यदि आप अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए long URLs या Non-SEO Friendly URLs का उपयोग करते हैं, तो यह आपके Website SEO को प्रभावित करता है।

अपने URLs को छोटा और Search Engine Friendly बनाएं। साथ ही, अपने URL में Targeted keywords शामिल करना न भूलें।

हमेशा ऐसे URLs से बचें,

http://inhindihelp.com/p=123

http://inhindihelp.com/5/10/17/category=SEO/of-page-seo-best-web-optimization

हमेशा इस तरह के URLs का उपयोग करें

http://inhindihelp.com/page-seo-techniques/

अगर यह आर्टिकल आपके लिए helpful साबित हुई है, तो इसे share करना न भूलें!

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.