WordPress Blog की Loading Speed कैसे बढ़ाये

क्या आप अपनी वर्डप्रेस ब्लॉग की loading speed improve करना चाहते हैं? किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए web page loading time बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आपकी साइट की loading speed अच्छी नहीं है, तो विज़िटर तुरंत आपकी साइट से बाहर निकल जाएगा। इसके अलावा, Google fast loading website या blog को सर्च रिजल्ट में अच्छी रैंकिंग देता है। आज इस आर्टिकल में हम आपके साथ वर्डप्रेस साइट speed up करने के कुछ बेहतरीन तरीके शेयर करने जा रहे है, तो चलिए शुरू करते है।

How to speed up WordPress site

WordPress Blog की Loading Speed कैसे बढ़ाये

यदि आप अपनी साइट या ब्लॉग पर quality content पब्लिश करते हैं लेकिन आपकी website loading speed अच्छी नहीं है तो आप Google search result में अच्छी रैंक नहीं प्राप्त कर सकते है। इसलिए यहां हम आपको कुछ killer tips बताएंगे जो आपकी वर्डप्रेस साइट की loading speed को बेहतर करने में मदद करेंगे।

सही Web Hosting चुने

वेबसाइट की गति बढ़ाने के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण और पहला पहलू है।

ऐसी कई होस्टिंग कंपनियां हैं जो आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट को फास्ट लोडिंग प्रदान करने का वादा करती हैं लेकिन उनसे होस्टिंग खरीदने के बाद, आपको लगता है कि उन्होंने आपको धोखा दिया है और आपके होस्टिंग खर्च बर्बाद हो गए हैं।

इसलिए, हम आपको Bluehost वेब होस्टिंग के लिए recommend करते हैं जो कम कीमत पर अच्छी service प्रदान करता है। इसके अलावा, यह एक वर्ष के लिए एक फ्री डोमेन भी देता है और official wordpress.org द्वारा भी recommended है।

Fast loading Theme का उपयोग करें

यह आपकी WordPress website loading speed को बेहतर करने का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। ऐसे कई वर्डप्रेस थीम हैं जो beautiful और impressive होते हैं, लेकिन उनका कोडिंग बहुत खराब होता है और यह आपकी site load speed और performance को बुरी तरह से प्रभावित करता है। इसलिए हमेशा अपनी साइट के लिए एक simple और Well coded थीम सेलेक्ट करें।

आप Mythemshop, Themeforest और StudioPress से premium themes अपनी साईट पर इंस्टॉल कर सकते हैं जो well coded और speed optimized होते हैं।

Unwanted Plugins को Delete करें

प्लगइन्स आपकी वर्डप्रेस साइट पर एक App के रूप में काम करते हैं, जो साइट कार्यक्षमता को बढ़ाते है। लेकिन यदि आप अपनी साइट पर अधिक प्लगइन का उपयोग करते हैं तो यह आपकी वेबसाइट लोडिंग गति को बहुत प्रभावित करता है। इसलिए अपनी साइट से unwanted plugins को डिलीट करें जो useless हैं।

इसके अलावा, unwanted media और inactive themes को भी delete करें जो आपकी साइट पर बेकार हैं क्योंकि unwanted media आपकी वर्डप्रेस साइट पर अतिरिक्त जगह लेता है और आपके WordPress database size को बढ़ाता है।

Inactive plugins और themes आपके साईट के लिए security vulnerabilities पैदा कर सकते हैं और आपके वर्डप्रेस साइट performance को भी प्रभावित करते हैं।

Compress Images Size

आप images को compress करके web page size कम कर सकते है जो आपकी साईट को better speed और performance प्रदान करता हैं। वर्डप्रेस रिपोजिटरी में कई image optimization plugins उपलब्ध हैं, जिसमें से आपको एक best image optimization plugin चुनना होगा। यहां हमने कुछ बेहतरीन Image Optimizer प्लगइन्स की लिस्ट बनाई हैं, जिन्हें आप अपनी वेबसाइट पर उपयोग कर सकते हैं।

जब आप अपनी वेबसाइट पर छवियां अपलोड करते हैं, तो ये प्लगइन्स automatically images को compress करके आपकी website loading speed को बेहतर बनाते है।

Html, CSS and javascript को Minify करें

आप अपनी साइट से HTML, CSS और Javascript minify करके site performance और website loading speed में काफी सुधार कर सकते हैं। Minification आपके वेब पेज के आकार को कम कर देती है और site load speed को बढ़ाती है। यहां तक कि Google भी साइट से javascript और CSS files को minify करने की recommends करता है।

GZIP Compression Enable करें

GZIP Compression आपके webpage size को compress करता है ताकि आपकी साइट विज़िटर के डिवाइस में तेज़ी से लोड हो।

आप अपनी WordPress site की resources को compress करने के लिए WordPress.org से एक अच्छी प्लगइन डाउनलोड कर सकते हैं। हालकी दो सबसे popular caching plugins हैं जो आपको GZIP compression की अनुमति देते हैं – WP Rocket और W3 Total Cache

आप अपनी साइट पर GZIP compression Check करने के लिए Check GZIP compression tool का उपयोग कर सकते हैं।

Content Delivery Networks (CDN) उपयोग करें

Content Delivery Networks यूजर के geographic location के आधार पर content प्रदान करते हैं। जब आप एक CDN service का उपयोग करते हैं, तो यह आपकी साइट का एक static cache बनाकर अपने सर्वर पर स्टोर करता है और जब कोई उपयोगकर्ता आपकी साइट को access करता है, तो content delivery network उन्हें निकटतम सर्वर पर रीडायरेक्ट करता है।

उदाहरण के लिए, यदि आपका सर्वर India में है और विज़िटर US से आपकी साइट पर विजिट करता है तो CDN उस विज़िटर को US server पर रीडायरेक्ट कर देता है।

PHP 7 में Upgrade करें

PHP 7 भी आपकी web page loading time को बेहतर करने में अहम भूमिका निभाता है और साथ ही साथ आपकी साईट को more secure बनाता है। यह कई सुधारों के साथ आता है।

WordPress.org हमेशा users को बेहतर सुरक्षा और प्रदर्शन के लिए PHP के latest version को उपयोग करने की सलाह देता है। आप वेब होस्टिंग सीपीनल पर जाकर इसे मिनटों में अपग्रेड कर सकते हैं। यदि आपको PHP 7 में अपग्रेड करने में समस्या होती है, तो आप hosting provider से संपर्क कर सकते हैं।

Cache plugin उपयोग करें

WordPress cache plugins आपकी साइट की static HTML files क्रिएट करते हैं और जब कोई उपयोगकर्ता आपकी साइट पर विजिट करता है, तो यह heavier PHP scripts के बदले static HTML files को serve है जिससे आपकी साईट फास्ट लोड होती है।

Cache plugin आपको slow loading से छुटकारा पाने और user experience और आपके ब्लॉग की search rankings सुधार करने में मदद करता है।

Database Optimize करें

वर्डप्रेस साइट्स सभी information को स्टोर करने के लिए डेटाबेस का उपयोग करती हैं। यदि आप समय-समय पर वर्डप्रेस साइट के डेटाबेस को optimize नहीं करते हैं, तो यह आपकी website loading speed को प्रभावित कर सकता है। डेटाबेस को optimize करने के लिए वर्डप्रेस में बहुत सारे प्लगइन उपलब्ध हैं। हम अपने ब्लॉग पर डेटाबेस optimize करने के लिए WP-Optimize प्लगइन का उपयोग करते हैं। इसके अलावा, अपने डेटाबेस से unwanted table को डिलीट करना नहीं भूलना।

LazyLoad images का उपयोग करें

दुसरे element के तुलना में, image लोड होने में काफी समय लेते है और यदि आप अपने आर्टिकल में बहुत images add करते हैं, तो यह आपके page load time को खराब कर देता है। इस स्थिति में, Lazy load plugin आपकी site performance और web page loading speed को बेहतर बनाने में मदद करता है।

Lazy loading प्लगइन केवल उन छवियों को लोड करती है जो user की स्क्रीन पर दिखाई देती है। सरल शब्दों में, जब कोई उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट पेज को स्क्रॉल करता है, तो आपकी images लोड होती है। यह आपकी website loading speed में सुधार करने के अलावा bandwidth भी save करता है।

अगर यह आर्टिकल आपके लिए helpful साबित हुई है, तो इसे share करना न भूलें!

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.