500 Internal Server Error क्या है और इसे Fix कैसे करें?

यदि आप अपनी वेबसाइट पर visit करते है और अचानक से आप “500 Internal Server Error” message देखते हैं, तो इसका अर्थ यह है कि आपके WordPress website के साथ कुछ गलत हो गया है और यह आपके browser, computer या internet connection के कारण नहीं हो रहा है। यह error “500 internal server error” आपके वेबसाइट में हुआ है।

500 Internal Server Error क्या है और इसके क्या कारण है

500 server error code एक सामान्य message है और यह तब होता है, जब आपके web server के साथ कुछ unexpected चीजे (.htaccess का corrupt होना, plugin के कारण, PHP Memory limit पूरा होना, WordPress की core files corrupt हो जाना) होती है जिससे आपकी server कोई information प्रदान नहीं कर पाती है और आपको एक सामान्य वेब पेज दिखाने के बजाय internal server error दिखाने लगती है।

500 Internal Server Error fix कैसे करें

500 Internal Server Error fix कैसे करें

Internal server error WordPress site में fix करने के लिए मैं यंहा आपको कुछ आसान तरीका बताने वाला हूँ जिसकी मदद से आप अपनी साईट में आये  http 500 internal server error को आसानी से fix कर पायेंगे।

तो चलिए शुरू करते है……..

1. .htaccess file को फिर से create करें

.htaccess file वर्डप्रेस साईट में web server कॉन्फ़िगरेशन के लिए होती है और वर्डप्रेस में इसका उपयोग permalinks structure को सेट करने के लिए किया जाता है। यदि आप इसकी configuration करते है है और एक छोटी सी भी गलती हो जाती है तो आपको internal server error का समाना करना पर सकता है।

इसे फिर से create या genarate करने के लिए आपको अपने web hosting के cPanal में login करना होगा। फिर file manager पर क्लिक करना होगा।

500 Internal Server Error fix कैसे करें

फिर root directory में जाकर .htaccess file खोजे, फिर इसे कुछ भी rename कर दें, जैसे  “.htaccess old file”.

अब आपको अपने WordPress site में लॉग इन करें और Settings >> Permalinks section पर जाए और बिना कुछ changes किये save changes के button पर क्लिक करें।

500 Internal Server Error fix कैसे करें

WordPress automatically आपके आपके साईट के लिए एक .htaccess file create कर देगा। अब आपकी साईट बिना किसी internal server error के दुबारा से चलना शुरू हो जाएगी।

2. Plugin Deactivate करके

यदि .htaccess file create करने के बाद भी आपकी internal server error WordPress site में solve नहीं होती है तो आपको अपने site से सारे प्लगइन को Deactivate करनी होगी।

प्लगइन को अपनी साईट से deactivate करने के लिए आपको WordPress plugin section पर जाना होगा फिर सारे प्लगइन को deactivate करना होगा।

यदि आप आपने WordPress admin area को भी access नहीं कर पा रहे है तो आपको अपने web hosting के cPanel में लॉग इन करना होगा फिर root directory में जाकर आपको “wp-content” पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद इसके अंदर मौजूद plugins folder को rename कर दें जैसे plugins_OLD जैसा कि आप स्क्रीनशॉट में देख सकते है,

500 Internal Server Error fix कैसे करें

अब आपके साईट से सारे plugin deactivate हो जायेंगे। यदि अब आपकी साईट open हो रही है तो इस 500 internal server error के कारण कोई WordPress plugin था।

यदि आप अपने WordPress plugin section में जाते है तो आपको error code “the plugin has been deactivated due to an error; plugin file does not exist” मिलेगा।

चिंता करने की कोई बात नहीं इसे fix करने के लिए फिर से आपने web hosting के cPanel में लॉग इन करें और rename किये गए plugins_OLD folder को फिर से plugin में rename कर दें।

फिर, WordPress dashboard में जाकर एक-एक करके plugins को activate करें।

3. PHP memory limit को बढ़ाकर

यदि आपकी internal server error की problem अभी भी solve नहीं हुयी तो आपको अपने Webhosting की PHP memory limit को बढ़ाना होगा।

PHP memory limit बढ़ने के लिए अपने Webhosting के cPanel में enter कीजिये। फिर wp-config.php file edit कीजिये। अब आपको /* That’s all, stop editing! Happy blogging. */ message से पहले आपको इसमें निचे दिए गए code को add करना होगा

define( ‘WP_MEMORY_LIMIT’, ’64M’ );

जैसा कि आप स्क्रीनशॉट में देख सकते है,

500 Internal Server Error fix कैसे करें

यदि PHP memory limit बढाने के बाद भी आपकी PHP memory limit नहीं बढती है तो आपको अपने host से contact करना होगा।

4. WordPress core files upload कीजिये

यदि अभी भी आपके साईट में same issue नजर आ रही है तो आपको आपने साईट के लिए एक नयी WordPress की core files upload करनी होगी।

WordPress की core files upload करने के लिए file manager की जगह FTP का use करें।

WordPress का latest version download करने के लिए WordPress.org पर visit करें।

download करने के बाद, ZIP file को extract करें फिर wp-content folder और wp-config-sample.php file को delete करें।

इसके बाद FTP के द्वारा इसे अपने WordPress cPanel में upload कर दें।  आपका FTP client duplicate files का prompt देगा तब आपको Overwrite duplicate files के option का चुनाव करना होगा।

इसमें से कोई एक point आपके WordPress site पर आये internal server error को जरूर fix करेगा और यदि नहीं कर पाता है तो आप अपने support team से contact कर सकते है। या किसी WordPress developer को hire कर सकते है!

इसे भी पढ़े:

आप इस लेख से संबंधित किसी भी प्रकार के प्रश्न या सुझाव के लिए comment कर सकते हैं। यदि आप इस “500 Internal Server Error” लेख को पसंद करते हैं, तो कृपया इसे twitter, Google+ and facebook पर share करना न भूले….

4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.