WordPress सबसे अच्छी content management system क्यों है

नई वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए पहली और सबसे महत्वपूर्ण बात है एक अच्छा platform चुनना। यदि आप शुरुआत में ही गलत प्लेटफॉर्म चुनते हैं तो आपको बाद में कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा। सौभाग्य से, वर्डप्रेस एक आप्शन है जो किसी भी वेबसाइट के लिए परफेक्ट है। यह एक open-source CMS है और इसे साधारण ब्लॉग से लेकर ई-कॉमर्स साइट के लिए भी उपयोग कर सकते है। यहां हम चर्चा करेंगे कि WordPress सबसे अच्छी content management system क्यों है।

Why WordPress is the best content management system

WordPress क्या है

वर्डप्रेस सबसे best open source content management system है। इसे आप एक सुंदर वेबसाइट, ब्लॉग या ऐप बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। यह पूरी तरह से फ्री है और 31% वेबसाइट वर्डप्रेस द्वारा निर्मित है लेकिन वर्डप्रेस पर ब्लॉग या वेबसाइट शुरू करने के लिए, आपको एक वेब होस्टिंग और डोमेन नाम की आवश्यकता पडती है। इसके अलावा यह आपकी साइट के लिए हजारों मुफ्त थीम और प्लगइन प्रदान करता है।

WordPress सबसे अच्छी content management system क्यों है

1. उपयोग करने में आसान

वर्डप्रेस user-friendly interface के साथ आता है और इसका उपयोग करना बहुत आसान है। यदि आप एक beginner हैं और आपके पास कोडिंग ज्ञान नहीं है, तो चिंता न करें, आप वर्डप्रेस का उपयोग करके मिनटों में fully functional साइट शुरू कर सकते हैं क्योंकि इस पर कोई कोडिंग की आवश्यकता नहीं है।

अपनी साइट बनाने के बाद, आप कंटेट कर सकते हैं, साईट डिजाईन को अपनी इच्छा अनुसार कस्टमाइज कर सकते हैं और extra features को जोड़ने के लिए प्लगइन इंस्टॉल कर सकते हैं।

लेकिन यदि आप एक advanced user हैं तो यह आपके लिए बेहद शक्तिशाली platform है। इस पर, आप किसी भी प्रकार के element को आसानी से अनुकूलित कर सकते हैं, आपको केवल कोडिंग ज्ञान की जरूरत पड़ेगी है।

2. WordPress Themes

वर्डप्रेस थीम आपकी साइट डिज़ाइन होती है। यह बहुत सारे premium और free themes के साथ आता है और प्रत्येक themes अपनी customization features प्रदान करता है। प्रीमियम थीम unlimited support और features के साथ आते हैं। जबकि फ्री वर्डप्रेस थीम limited support और feature प्रदान करता है।

लेकिन मैं यह नहीं कहता कि free themes अच्छे नहीं होते हैं। आप अपनी साइट के लिए वर्डप्रेस रिपॉजिटरी से एक अच्छी free theme प्राप्त कर सकते हैं जो trusted होती है। Paid Themes के लिए, आप Mythemshop, Themeforest और StudioPress का उपयोग कर सकते हैं।

यदि आप किसी untrusted site से या null theme अपनी साईट पर इनस्टॉल करते हैं, तो आपकी साइट हैक या आपकी साईट ट्रैफ़िक कहीं और रीडायरेक्ट किया जा सकता है।

3. WordPress Plugins

वर्डप्रेस प्लगइन आपको अपनी साइट पर extra features जोड़ने की अनुमति देते है। इसके अलावा, आपकी साइट पर कोई समस्या होती है, तो आप प्लगइन का उपयोग कर सकते हैं।

वर्डप्रेस प्लगइन की एक झील है जो आपके साईट के लिए 55,000+ free plugins प्रदान करती है। हालांकि, यहाँ हमने प्रीमियम प्लगइन को mention नहीं किया है। अगर आप अपनी साइट पर कोई फीचर जोड़ना चाहते हैं, तो प्लगइन्स मौजूद हैं। प्लगइन का उपयोग करके, आप संपर्क फ़ॉर्म जोड़ सकते हैं, SEO में सुधार कर सकते हैं और अपनी वर्डप्रेस साइट की लोडिंग स्पीड अच्छी कर सकते हैं।

4. WordPress Security

वर्डप्रेस को best security के साथ बनाया गया है ताकि कोई भी आपकी साइट पर हमला नहीं कर सके। इसकी security को अक्सर updates किए जाते हैं। इसके अलावा, वर्डप्रेस रिपोजिटरी में कई security plugins हैं जो आपकी वर्डप्रेस साइट को और भी secure बनाते हैं।

Wordfence Security वर्डप्रेस रिपोजिटरी में सबसे लोकप्रिय प्लगइन है। यह मुफ्त और भुगतान दोनों versions में उपलब्ध है। मुफ़्त versions basic security protection प्रदान करता है, जबकि भुगतान आपकी साइट पर unlimited security options प्रदान करता है।

5. Unparalleled Support

वर्डप्रेस साईट के support के लिए बहुत सारे community forums और blogs मौजूद है। इसके अलावा यदि आपकी साइट में कोई समस्या होती है, तो आपको विभिन्न ब्लॉग और समुदाय में कई गाइड मिल जाएगी। लेकिन फिर भी आप अपनी समस्या का समाधान नहीं कर पाते हैं, तो आप एक डेवलपर को किराए पर ले सकते हैं।

Some quick tips Why WordPress is the best CMS

  • WordPress एक free और open-source सॉफ्टवेर है।
  • यह powerful, flexible और user friendly है।
  • बहुत सारे themes और plugins मौजूद है।
  • वर्डप्रेस को best security के साथ बनाया गया है और आप सुरक्षा प्लगइन का उपयोग कर इसे और भी improve सकते हैं।
  • Unparalleled Support उपलब्ध है।

अगर यह आर्टिकल आपके लिए helpful साबित हुई है, तो इसे share करना न भूलें!

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.